Wednesday 21 November 2012

Shape Tool CorelDraw : Hindi Tutorial



Definition and Use of Shape Tool
शेप टूल भी डिजाईन की दुनिया में अपनी खास अहमियत रखता है. इसकी मदद से आप किसी भी ऑब्जेक्ट या टेक्स्ट को एडिट कर सकते हैं. या किसी ऑब्जेक्ट की शेप के साथ कुछ भी कर सकते हैं. यह टूल भी डिजाइनिंग से जुड़े हुए सभी सॉफ्टवेर में होता है. चाहे वो 2D हो या फिर 3D.
 
More Use of Shape Tool
किसी बॉक्स के कोनो को गोल करने के लिए
इस टूल की मदद से आप एक बॉक्स के
Rounded Corner कर सकते हैं. आपको पहले एक रेक्टेंगल या बॉक्स ड्रा करना है और उस पर इस टूल को सेलेक्ट करके क्लिक करना है. बस अब उसके कार्नर पर क्लिक करो और माउस को ऊपर निचे मूव करके देखो के कैसे बॉक्स के कार्नर राउंडेड हो जायेंगे. आप ऐसा तभी कर सकते हैं जब तक आपने उस बॉक्स को Curve न किया हो. 

नोड्स को एडिट करने के लिए:
शिरा या Nodes एनीमेशन और ग्राफ़िक्स की दुनिया में सबसे खास चीज़ है. आप किसी लाइन को जब बनाते हैं तो उसमे तीन नोड्स होते हैं. एक उसकी सुरुआत में एक बीच में और एक बाद में. आप शेप टूल से उसकी शेप को बदल सकते हैं. उसकी लम्बाई बाधा सकते हैं. या फिर किसी भी जंगह डबल क्लिक करके एक और नोड जोड़ सकते हैं. अब उसे मूव करके उस लाइन की शेप बदल सकते हैं.
एक सर्किल ड्रा करें अब उस पर शेप टूल से क्लिक करे तो आपको एक नोड दिखेगा. अब उस पर क्लिक करके इधर-उधर ड्रैग करें तो आप समझ जायेंगे की यह कैसे काम करता है.
इसकी मदद से आप ड्राइंग कर सकते हैं. आपको इसकी प्रैक्टिस जब तक करनी चाहिए जब तक आप इसे सही तरह समझ नहीं जाते. क्योंकि अगर आप एक अच्छे आर्टिस्ट बनने का ख्वाब रखते हैं तो यह टूल आपके लिए बहुत जरुरी है. 

पिछले आर्टिकल में हमने Pick Tool के बारे में जानकारी हासिल की थी, अब हम Crop Tool के बारे में जानेंगे.

1 comment:

  1. Hindi Tutorials: Shape Tool Coreldraw : Hindi Tutorial >>>>> Download Now

    >>>>> Download Full

    Hindi Tutorials: Shape Tool Coreldraw : Hindi Tutorial >>>>> Download LINK

    >>>>> Download Now

    Hindi Tutorials: Shape Tool Coreldraw : Hindi Tutorial >>>>> Download Full

    >>>>> Download LINK jt

    ReplyDelete