Tuesday 7 October 2014

How to Start Working in CorelDraw Hindi Tutorial

CorelDraw सॉफ्टवेर Desktop Publishing का सॉफ्टवेर है. इसे भारत में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. इस काम के लिए 2-3 सॉफ्टवेर और है जैसे की In-Design, Quark-Express, etc..! जिन्हें हम बाद में देखेंगे.

विदेशी कंपनी ज्यादातर In-Design इस्तेमाल करती है. मतलब अगर आपको In-Design आता है तो आपको आसानी से 20,000 रूपये से ऊपर की सैलरी मिल सकती है, लेकिन मेट्रो सिटी में. अभी हम यहाँ सिर्फ CorelDraw के बारे में जानेंगे जो आपको आसानी से जॉब दिला सकता है क्योंकि छोटे से छोटे और बड़े से बड़े शहरो में इसे इस्तेमाल किया जाता है. इसे सीखने में आपको मुस्किल से 1 महिना लगेगा. और रोजाना आपको कम से कम 2 घंटे देने होंगे.

सबसे पहले आपको Corel Software की जरुरत होगी जिसे आप इन्टरनेट से डाउनलोड कर सकते हैं, या फिर कोई दोस्त IT में हो उससे ले सकते हैं. वो आपको Trial Version उपलब्ध करा देगा. हमारा काम उसी से चल जायेगा. आपको ज्यादा hi-fi कंप्यूटर की भी जरुरत नहीं. और हाँ लैपटॉप में भी आसानी से इसे इनस्टॉल किया जा सकता है.

तो आपने सॉफ्टवेर इनस्टॉल कर लिया है. अभी शुरुआत करते हैं. सबसे पहले सॉफ्टवेर खोलो और New Blank Document पर क्लिक करो. निचे इमेज में ग्रीन कलर में हाईलाइट हो रहा है.

Image 1

फिर कुछ ऐसी विंडो खुलेगी. Image 2: जिसका नाम है Create a New Document Window. इसके सारे आप्शन निचे विस्तार से समझाए गए हैं.
 Name: इसमें हम फाइल का नाम सेट कर सकते हैं.
Preset Destination: इसमें फाइल किस काम के लिए तैयार की जा रही है उसे सेट किया जाता है. जैसे RGB - अगर हम किसी विडियो के लिए कुछ डिजाईन कर रहे हैं, या फिर वेबसाइट के लिए. Web - अगर आप वेबसाइट डिजाईन करना चाहते हैं, लेकिन यहाँ आप सिर्फ डिजाईन कर सकते हैं, उसे सही रूप देने के लिए कोडिंग जरुरी है. CMYK - हमें यही सेलेक्ट करना है, क्योंकि हम प्रिंटिंग के लिए डॉक्यूमेंट बना रहे हैं. हम जो डॉक्यूमेंट बना रहे हैं वो CMYK में ही प्रिंट होता है, हालाँकि आजकल कुछ ऐसी आधुनिक मशीन आ गयी है जो RGB में प्रिंट कर देती है, लेकिन यहाँ सेफ चलना है और CMYK सेलेक्ट करना है.
Size: साइज़ के लिए इस आप्शन को सेट करे हम ज्यादातर Letter या A4 साइज़ में फाइल बनाते हैं. हालाँकि निचे Width और Height में साइज़ सेट कर सकते हैं.
Primary Color Mode: ये भी Preset Destination की तरह है इसे CMYK ही रखना है.
अब OK पर क्लिक करें और आपका डॉक्यूमेंट डिजाईन करने के लिए तैयार है. अब आपको जिस टूल की मदद से काम करना है उसे उसे कीजिये इस ब्लॉग में ज्यादातर टूल्स को उसे करने का तारीख बताया गया है.

अगर आपको अपनी फाइल का कलर मोड या फिर कोई और आप्शन बदलना है तो आप बाद में भी कर सकते हैं इसके लिए Tools में जाकर सबसे पहले बटन Options पर क्लिक करो और फिर निचे दी गयी इमेज को देखकर अपने स्वादानुसार सेट करें.


अगर इसे इस्तेमाल करने में कोई समस्या है तो मुझे 9997833350 पर Whatsapp करें, मैं हर संभव मदद करूँगा. नए Tutorials की जानकारी के लिए ब्लॉग को Subscribe, Follow और शेयर करना न भूलें. निचे छोटा से G+1 का बटन जरुर दबाएँ. और ज्यादा टूल्स के लिए CorelDraw Tutorials Page देखें.

No comments:

Post a Comment