Thursday 9 October 2014

Paragraph Formatting in CorelDraw Hindi Tutorial

पिछले आर्टिकल में हमने Character Formatting के बारे में जाना. यहाँ इस आर्टिकल में हम Paragraph Formatting के बारे में जानेंगे. Options में जाकर दूसरा आप्शन Paragraph Formatting है. निचे Image 1 में दाई और खुलने वाली विंडो दिखाई गयी है.  इसमें तीन चीज़े होती है.
  1. Alignment
  2. Spacing
  3. Indents
    Image 1

इसके सारे आप्शन निचे सलीके से बताये गए हैं. -
Image 2
Alignment: सबसे पहला आप्शन है Alignment. इसे पहले आप अपने प्रोजेक्ट बनाते हुए MS Word में भी इस्तेमाल कर चुके हैं. इसमें 5 प्रकार के आप्शन होते हैं. Image 2 में सभी को दिखाया हुआ है. हम ज्यादातर Full Justify का इस्तेमाल करते हैं. वैसे आजकल Left Align का ट्रेंड फिर से शुरू हो चुका है.



Spacing: दूसरा आप्शन है Spacing. स्पेस मतलब जगह से है. निचे सारे आप्शन समझाए गए हैं.
 - Before Paragraph में हम पैराग्राफ से पहले कितना स्पेस छोड़ना है वो सेट करते हैं.
- After Paragraph में हम पैराग्राफ के बाद कितना स्पेस छोड़ना है इसकी सेटिंग करते हैं.
Image 3
Image 3 में Paragraph Space को लाल कलर से हाईलाइट किया गया है.
- Line में है लाइनो के बीच का स्पेस सेट करते हैं. जैसे सबसे पहले पैराग्राफ में 5 लाइन्स हैं. इनके बीच के स्पेस को Line Space या Leading भी कहते हैं. इसे ज्यादातर 100 ही रखते हैं.

- Character : जैसे AMIT को A M I T में जो अंतर है वो Character Space से किया गया है. जो A और M के बीच की स्पेसिंग है उसे Character Spacing कहते हैं.
- Word में हम शब्दों के बीच की स्पेसिंग सेट करते हैं. जैसे Amit is going. और अब Word Space बढ़ने के बाद Amit    is    going. यहाँ आप देख रहे हैं की Amit और is के बीच का स्पेस बढ़ चुका है. Character को हमेशा 0 और Word को 100 ही रखते हैं.

तीसरा और आखिरी आप्शन Indents: इसका मतलब है जगह छोड़कर लिखना. इसमें तीन आप्शन हैं.

  1. First Line Indent: इसे पैराग्राफ में सबसे पहली लाइन के सबसे पहले शब्द को थोडा स्पेस छोड़कर लिखने के लिए इस्तेमाल करते हैं. 
  2. Left Indent: इसे लेफ्ट में स्पेस छोड़कर लिखने के लिए उसे करते हैं. कई बार हम जब Formatting कर रहे होते हैं तो किस पैराग्राफ में लेफ्ट में स्पेस छोड़ना होता है. इसे हम Left Indent में सेट करते हैं. 
  3. Right Indent: ये लेफ्ट इंडेंट का उल्टा होता है. 
अब कहने को तो आप Formatting समझ चुके हैं लेकिन असल में आपने केवल टूल्स का इस्तेमाल सिखा है. इसे सही समझने के लिए इसे प्रयोग करना जरुरी है. तो आप कोई बुक उठाइए और पैराग्राफ सेटिंग और Character के जरिये इसे कॉपी करने की कोशिश करिए.

कोरेल की एक खास बात: अगर हम किसी आर्टिस्टिक टेक्स्ट की Character Spacing या Line Spacing माउस से ही एडिट करना चाहते हैं तो Shape Tool से टेक्स्ट को सेलेक्ट करो अब निचे वाली विडियो के सहारे आप आसानी से इसे इस्तेमाल कर सकते हैं.



अगर इसे इस्तेमाल करने में कोई समस्या है तो मुझे 9997833350 पर Whatsapp करें, मैं हर संभव मदद करूँगा. नए Tutorials की जानकारी के लिए ब्लॉग को Subscribe, Follow और शेयर करना न भूलें. निचे छोटा से G+1 का बटन जरुर दबाएँ. और ज्यादा टूल्स के लिए CorelDraw Tutorials Page देखें.

1 comment: