Friday 23 September 2016

Interactive Fill Tool in Coreldraw in Hindi

इन दोनों टूल्स के जरिये आप एक ऑब्जेक्ट में एक से ज्यादा कलर भर सकते हैं. निचे कुछ इमेज दी गयी है वो सभी इन दोनों टूल्स से बनी हैं. इसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है.  निचे जो दो सर्किल है उनमे से पहले में सॉलिड रेड कलर भरा हुआ है. लेकिन दुसरे वाले में रेड के साथ साथ पिंक भी दिख रहा है. बस इस टूल से कुछ ऐसा ही काम लिया जाता है.

सबसे पहले एक ऑब्जेक्ट ड्रा कीजिये और फिर उसे सेलेक्ट करके इस टूल पर क्लिक कीजिये. जैसे ही क्लिक करते हाँ तो ऊपर No Fill करके एक आप्शन आता है. निचे दिखाई गयी इमेज को देखिये.

अब इस No Fill का मतलब है अभी इसमें कोई कलर नहीं भरा हुआ है. अब इस पर क्लिक करके कुछ आप्शन खुलते हैं जैसे निचे इमेज में दिखाया गया है.

एक एक करके सभी options को चेक कीजिये. कुछ ऐसे कलर दिखेंगे जैसे ऊपर इमेज में दिखाए गए है. अब आपने देखा के एक कलर में से दूसरा कलर कैसे निकल रहा है. अब इन कलर्स को बदल कर देखते हैं. इसके लिए पहले Linear Option सेलेक्ट करके. याद रहे पहले ऑब्जेक्ट पर क्लिक करके फिर Interactive Fill पर क्लिक करना है उसके बाद ही आप Linear का आप्शन आएगा.

इसके साथ ही कुछ और option दिखाई देंगे जैसे इमेज में दिखाया गया है निचे.

यहाँ से आप आसानी से कलर बदल सकते हैं. अभी आप केवल दो कलर ही भर सकते हैं अगर दो से ज्यादा कलर डालने है तो क्या करें. इसके लिए आपको ऑब्जेक्ट के ऊपर जो option दिखाई दे रहा है. जो मैंने निचे लाल कलर से हाईलाइट किया हुआ है. उसे देखिये.

जो ये डॉटेड लाइन दिख रही है इस पर डबल क्लिक करते ही एक और कलर डालने का option आ जायेगा. अब इस पर क्लिक करके ऊपर कलर आप्शन से इसे बदला जा सकता है. निचे दिखाई गयी इमेज को देखिये.

अब आप आसानी से Linear के अलावा सभी कलर Options को फिल करके देखिये. और निचे दी गयी विडियो में देखिये मैंने किस तरह से एक कंपनी का लोगो बनाया है इस टूल की मदद से ही.अगले टुटोरिअल में हम Mesh Tool के बारे में जानेंगे.


ब्लॉग से जुड़े रहने के लिए निचे (G+1) पर क्लिक जरुर करें. 

4 comments:

  1. Replies
    1. दुर्गेश भाई जो भी पूछना हो कमेंट में लिख दो मैं एक टुटोरिअल बनाकर डाल दूंगा.
      धन्यवाद.

      Delete
    2. I wanna all others tool knowledge,like mesh tool, Contour tool, Extrude tool, Envelope tool , Distrot tool , Blend tool etc. I need very much.Because I want to be a not great but good Graphic Designer,Please help me.My Friend.

      Delete
    3. Plz give other tools knowledge

      Delete