Wednesday 28 June 2017

Freehand Tool in CorelDraw - इस्तेमाल कैसे करें?

Freehand टूल एक गज़ब का टूल है, जब आप कोरेल में एक्सपर्ट हो जाते हो और माउस पर आपका अच्छा कण्ट्रोल हो जाता है तो इस टूल से ड्राइंग करने का अलग ही मज़ा है, इसका असली मज़ा Graphic Tablet के साथ इस्तेमाल करने में आता है. लेकिन इस Tutorial में हम जानेंगे के इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है.

सीधी लाइन खीचने के लिए:
इस टूल से हम सीधी लाइन भी खीच सकते हैं. जैसे एक जन्गाह पर क्लिक करें फिर जहाँ तक लाइन खीचनी हो वहां पर क्लिक करदें. लाइन खीच जाएगी, और अगर कोई शेप बनानी हो तो फिर पहली लाइन के सबसे लास्ट Nod पर क्लिक करके दूसरा क्लिक करेंगे तो उस लाइन में ही नयी लाइन बन जाएगी जैसे निचे इमेज में दिखाया गया है. इमेज पर क्लिक करके देखें ज्यादा समझ में आएगा.


तो ऐसे आप एक ऑब्जेक्ट बना सकते हैं. दूसरा इसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल एक Curve Shape बनाने के लिए किया जा सकता है.

Curve Shape बनाने के लिए:
इसके लिए सबसे पहले टूल को सेलेक्ट करके जहाँ से जहाँ तक Curve बनाना है वो बना दीजिये, जैसे पेंसिल से पेज पर बनाते हैं. ठीक उसे तरह निचे इमेज में दिखाया गया है. ठीक इसी प्रकार करें. उसको बहुत ही Fine करने के लिए आपको एक और ट्रिक समझाऊंगा पहले Curve बनाकर देखें.


अब आपने देखा के कैसे एक लीफ बन जाती है. सीधा क्लिक करके ड्रैग करने से. अब इस शेप को और निखारना है तो F10 दबाकर Shape Tool सेलेक्ट करो और फिर पूरे ऑब्जेक्ट को सेलेक्ट करो, मतलब बाहों में भर लो. क्योंकि ऑब्जेक्ट पर क्लिक करके सारे नोड सेलेक्ट नहीं होंगे. फिर ऊपर Right Side में एक Reduce Nodes का आप्शन आएगा बस इसकी रीडिंग बढ़ाये और अपने ऑब्जेक्ट में अंतर देखें. निचे दी गयी इमेज देखें उसमे पूरी तरह दिखाया गया है.


तो आपने इमेज में देखा की किस तरह आप लाइन्स को स्मूथ कर सकते हैं. ये आप किसी भी शेप के साथ कर सकते हैं, इसके लिए सिर्फ Shape Tool से सेलेक्ट करना है और Reduce Nodes की रीडिंग बढानी है.

इसमें एक और अच्छी बात है के अगर आप Smoothing पहले ही बढ़ा कर रखेंगे तो ड्रा बढ़िया होगा. निचे इमेज में दिखाया गया है के कहाँ से ये रीडिंग बदली जाती है.


अगर कोई समस्या है तो मुझे 9997833350 पर Whatsapp करें, मैं हर संभव मदद करूँगा. नए Tutorials की जानकारी के लिए ब्लॉग को Subscribe, Follow और शेयर करना न भूलें. निचे छोटा से G+1 का बटन जरुर दबाएँ. और ज्यादा टूल्स के लिए CorelDraw Tutorials Page देखें.

No comments:

Post a Comment