Friday 30 June 2017

Pen Tool in CorelDraw - कैसे इस्तेमाल करे?

सबसे जरुरी टूल है ये CorelDraw या किसी भी डिजाइनिंग के सॉफ्टवेर का. इसका सही से इस्तेमाल आ गया तो समझो पूरी डिजाइनिंग ही आ गयी. ये बिलकुल लचीला टूल है जिसे बहुत ही Creative ढंग से इस्तेमाल किया जाता है. निचे ये इमेज देखें. इसमें साफ़ दिखाई दे रहा है के टूल को Select करने के बाद आपको एक बार जहाँ से Line या Curve Line की शुरुआत करनी होती है वहां क्लिक करना होता है. फिर जब दूसरी बार क्लिक करते हैं तो Click का बटन दबाकर ही रखना होता है और माउस को इधर उधर करने से Line का Curve Shape बदलता रहता है. अब जब भी छोड़ दो, वैसे ही रुक जायेगा.

दूसरी ध्यान देने वाली बात है.
पहला Curve Shape बन्ने के बाद अगर उस लाइन को आगे और बढ़ाना है तो उसमे एक Force रह जाता है जिसे या तो इस्तेमाल करना होता है या फिर उसे आखिर वाले नोड पर Alt के साथ क्लिक करके तोड़ सकते हो. निचे दोनों तरीके से दिखाया गया है. 

इमेज में आप देख सकते है के कैसे दूसरी बार शेप बनाने के लिए पहली शेप की उर्जा को इस्तेमाल किया गया. अब निचे वाली इमेज में देखिये के इसे कैसे बीच में तोड़कर अगली शेप को अपनी मर्ज़ी से बना सकते हैं. 



इसमें साफ़ देख सकते है के जब भी मैं दूसरी शेप बना रहा हूँ तो उससे पहले आखिरी शेप के Node पर Alt बटन दबाकर क्लिक कर रहा हूँ जिससे उसका फाॅर्स टूट जाता है और मैं इसे नए तरीके से बना सकता हूँ. Pen टूल से आप तरह तरह की चीज़ें बना सकते हैं. याद रखिये अगर किसी टूल की सही में प्रैक्टिस करनी है तो वो यही है. इसके इस्तेमाल से ज्यादा से ज्यादा Tracing करें तो आप एक अच्छे डिज़ाइनर बन सकते हैं. ये सभी सॉफ्टवेर में पाया जाता है. जैसे Photoshop, Illustrator, InDesign और लगभग सभी, फिर चाहे वो 3D के ही क्यों न हों. 

अगर इसे इस्तेमाल करने में कोई समस्या है तो मुझे 9997833350 पर Whatsapp करें, मैं हर संभव मदद करूँगा. नए Tutorials की जानकारी के लिए ब्लॉग को Subscribe, Follow और शेयर करना न भूलें.  

ब्लॉग पर नयी जानकारीयों को प्राप्त करने के लिए, निचे दिए गए Youtube Subscribe Button पर क्लिक जरूर करें.

1 comment:

  1. Hindi Tutorials: Pen Tool In Coreldraw - कैसे इस्तेमाल करे? >>>>> Download Now

    >>>>> Download Full

    Hindi Tutorials: Pen Tool In Coreldraw - कैसे इस्तेमाल करे? >>>>> Download LINK

    >>>>> Download Now

    Hindi Tutorials: Pen Tool In Coreldraw - कैसे इस्तेमाल करे? >>>>> Download Full

    >>>>> Download LINK Nq

    ReplyDelete