Wednesday 17 June 2015

Transparency Tool in Corel-Draw - Hindi Tutorial

निचे इमेज में जो Princess Jaquilene लिखा गया है और उस टेक्स्ट के अन्दर से Background इमेज भी दिखाई दे रही है इसे ही Transparency कहते हैं. ट्रांसपेरेंसी डिजाइनिंग का सबसे बड़ा हथियार है. अगर इसका सही इस्तेमाल आ जाये तो आपके डिजाईन कुछ अलग ही दीखते हैं. 


तो इस इफ़ेक्ट को समझने के लिए आपको एक इमेज कोई भी इमेज नेट से डाउनलोड करनी होगी. या आप अपनी इमेज पर भी काम कर सकते हैं. इस बहाने फेसबुक के लिए एक और इमेज बन जाएगी.

अपनी इमेज को Corel Draw में ड्रैग करें. इसके लिए इमेज पर क्लिक करके उसे सीधे कोरेल ड्रा में घसीटकर ले आईये. जैसे आपको इमेज पर क्लिक करने से पहले कोरेल में न्यू फाइल खोलना जरुरी है. फिर इमेज को ड्रैग कर लीजिये. दूसरा तरीका Ctrl+I कमांड दबाये उसके बाद इमेज जहाँ रखी है उसे सेलेक्ट करके इम्पोर्ट कर लीजिये. तो आपकी इमेज खुल गयी है.

अब निचे इमेज में Transparency टूल दिखाया गया है. आप पहले इमेज पर कुछ टाइप कर लीजिये. टेक्स्ट टूल से जो भी लिखना है उसे लिखे फिर उसका फॉण्ट साइज़ स्वादानुसार सेट करले. अब उस टेक्स्ट पर क्लिक करके निचे दिखाया गया बटन दबाना होगा.


जैसे मैंने Princess छोटा लिखा और Jaquilene बड़ा फिर दोनों टेक्स्ट को सेट कर दिया, मतलब पोजीशन सेट करदी. फिर ट्रांसपेरेंसी टूल पर क्लिक किया. अब जैसे ही मैं इस टूल पर क्लिक करूँगा तो ऊपर कुछ Options आ जायेंगे. फिर उनमे से Uniform सेलेक्ट करना है. निचे इमेज में देखिये.


अब जैसे ही यूनिफार्म पर क्लिक किया तो ऑटोमेटिकली टेक्स्ट ट्रांसपेरेंट हो गया. अब सबसे पहले ये देखें के टेक्स्ट visible भी है या नहीं. अगर सही दिख रहा है तो ठीक है लेकिन अगर ट्रांसपेरेंसी घटाना या बढ़ाना चाहते हैं तो ऊपर Normal के सामने जो 50 लिखा है उसे कम या ज्यादा करें. फिर देखिये क्या होता है. बस यही होता है ट्रांसपेरेंसी अब ज्यादा जानने के लिए ब्लॉग को Subscribe करें.

अगले आर्टिकल में आपको Color Eye-Dropper टूल को इस्तेमाल करना बताया जायेगा. इसके बारे में जानने के लिए यहाँ क्लिक करें - Eye Dropper Tool in Corel Draw . 

ब्लॉग से जुड़े रहने के लिए निचे (G+1) पर क्लिक जरुर करें. 

No comments:

Post a Comment